I'm selling dotindia

Mutual Fund SIP: 5500 रुपए की SIP करने पर मिलेगा, 1 करोड रुपए से अधिक फंड, कैलकुलेशन समझें यहां

Mutual Fund SIP: एसआईपी यानी कि सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान इसमें निवेश करने पर निवेशकों को काफी बढ़िया रिटर्न मिलता है। एसआईपी का ऐसा है अगर आप महीने की सैलरी से कुछ पैसे बचाते हैं, तो आपको करोड़ों रुपए तक का मैच्योरिटी पर फंड मिलता है।

वैसे गाढ़ी कमाई करने के लिए यह विकल्प बेहद अच्छा साबित हो सकता हैं। किंतु इतना सारा फंड जमा करने के लिए आपको कुछ फॉर्मूले की भी जरूरत होती हैं, जो आपको नीचे बताया गया हैं। मौजूदा समय में कई सारे लोग एसआईपी में निवेश (SIP Investment) कर रहे हैं।

क्योंकि, एसआईपी में थोड़े पैसों की बचत करके अच्छी खासी कमाई की जा सकती हैं। इतना ही नहीं निवेश करने के बाद आपको काफी सारी सुविधा भी मिलती हैं, जो किसी अन्य योजनाओं में नहीं मिलती हैं। अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा।

म्युचुअल फंड नहीं हैं SIP

वैसे देखा जाएं तो आजकल अनजान लोग या फिर निवेशक एसआईपी को ही म्युचुअल फंड समझने लगते हैं, जिसके बाद उनका काफी भारी नुकसान भी होता हैं। किंतु बता दे की एसआईपी म्युचुअल फंड नहीं हैं। जी हां दोस्तों म्युचुअल फंड के माध्यम से आप फंड में निवेश कर सकते हैं।

मतलब की म्युचुअल फंडों में पैसे जमा करने का यह एक तरीका हैं। जैसे ऊपर बताया है कि SIP के माध्यम से आप काफी तगड़ा रिटर्न हासिल कर सकते हैं। अगर आपको शुरुआत में कम राशि जमा करके लाखों करोड़ों का फंड जुटाना हैं, तो इसके लिए आप स्टेप अप का फाॅर्मूला इस्तेमाल कर सकते हैं।

बड़ी अमाउंट जमा करने की जरूरत नहीं

जी हां दोस्तों आपको लाखों करोड़ों रुपए का फंड जमा करने के लिए बड़ी अमाउंट की बिलकुल जरुरत नहीं होती हैं। आप 1 हजार रुपए से भी निवेश ( Invest) करना चालू कर देते हैं, तो आपको मैच्योरिटी तक 1 करोड रुपए से अधिक फंड (Fund) मिलता है।

परंतु इतना सारा फंड प्राप्त करने के लिए आपको काफी लंबी अवधि तक निवेश करना होता हैं। किंतु कम समय में अधिक मुनाफा (Profits) चाहते हैं, तो ऐसी स्थिति में आप 5 हजार रुपए से लेकर 20,000 रुपए तक की राशि जमा (Deposit) कर सकते हैं।

कैसे काम करता है एसआईपी कैलकुलेटर

म्युचुअल फंड एसआईपी कैलकुलेटर (Mutual Fund SIP Calculator) के जरिए निवेशक अपने निवेश का हिसाब काफी आसानी से कर सकते हैं। इस कैलकुलेटर के माध्यम से यह पता चलता है कि, एसआईपी के अंतर्गत म्युचुअल फंड निवेश में कितना रिटर्न (Return) मिलता हैं।

इसके अलावा बता दे की शेयर मार्केट (Share Market) की तरह म्युचुअल फंड में भी निवेश जोखिम के अधीन होता हैं। वैसे देखा जाए तो रिटर्न की अपेक्षा जो होती हैं, वह ज्यादा या फिर कम हो सकती हैं। क्योंकि, म्युचुअल फंड से मिलने वाला पूरा जो रिटर्न हैं वह शेयर मार्केट के अधीन होता हैं।

5,500 रुपए निवेश करके ऐसे बनेंगे 1 करोड़

अगर कोई निवेशक एसआईपी के माध्यम से किसी म्युचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको एसआईपी कैलकुलेटर के जरिए गणित को सही तरीके से समझाया हैं। मान लीजिए आप हर महीने 5 हजार 500 रुपए की एसआईपी जमा करते हैं।

तो आपको एक करोड रुपए जुटाने के लिए कम से कम 22 सालों तक लगातार निवेश करना होगा और इस दौरान आपको अनुमानित सालाना 15% से लेकर 20% तक रिटर्न आसानी से मिल सकता है। यानी आपको 22 साल तक लगातार 14 लाख 50 हजार रुपए जमा करने होंगे।

इसके बाद निवेशकों को औसतन 15 फ़ीसदी के हिसाब (Calculation) से इन 22 सालों में लगभग 99 लाख 36 हजार 624 रुपए मिलेंगे। जबकि, मैच्योरिटी पर आपको निवेश की गई अमाउंट और टोटल ब्याज मिलकर पूरे पैसे 1 करोड 13 लाख 88 हजार 624 रुपए मिलते हैं।

Leave a Comment