Join Group

Mutual Fund SIP: शुरू करें 12 हजार का SIP, इतने साल में बन जाएंगे 1 करोड़

Mutual Fund SIP: यदि आप अपने कमाएं हुए पैसे को सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) में इन्वेस्ट करना चाहते हैं, तो हम यहाँ आपको बताएंगे की 12 हजार की SIP से कब तक 1 करोड़ बनेंगे।

जी हाँ 12 हजार रुपये की SIP कितने सालों में 1 करोड़ बना देंगे, बारीकी से कैलकुलेशन बताने वाले हैं, क्युकी वर्तमान में अधिकत्तर लोग SIP के जरिए अच्छा मुनाफा अर्जित कर रहें हैं।

ऐसा इसलिए क्युकी SIP में एफड़ी, आरडी व अन्य सरकारी स्कीमों के मुकाबले अधिक ब्याज मिलता हैं, हलाकी SIP में लंबे अवधि के लिए निवेश करना होता हैं, जिससे निवेशकों को तगड़ा रिटर्न देखने को मिलता हैं।

Mutual Fund SIP

ध्यान दीजिए और गौर से समझिए म्यूचुअल फंड एसआईपी में निवेश करने पर निवेशकों को कंपाउंडिंग ब्याज का बहुत फायदा होता हैं और यही वजह हैं की निवेशक SIP से अच्छा रिटर्न कमा पाते हैं।

म्यूचुअल फंड SIP में गरीब – अमीर हर वर्ग के व्यक्ति मात्र 100 रुपये से शुरू कर सकता हैं, हलाकी ध्यान रहें आप जितना अधिक निवेश करेंगे आपको उतना रिटर्न मिलेगा।

ऐसे में आप अपने बजट के अनुसार कम से कम 5000 रुपये की SIP शुरू कर सकते हैं, जिससे आपको मोटा मुनाफा हो, हलाकी हम 12 हजार की SIP से 1 करोड़ कितने दिन में बना सकते हैं बताने जा रहें हैं।

12 हजार की SIP इतने दिन में बनेंगे 1 करोड़

अगर आप 12000 रुपये की एसआईपी करते हैं, और अनुमानित रिटर्न कम से कम 12% मिलता हैं, तो ऐसे में 12 हजार रुपये की SIP से करीब – करीब 19 साल में 1 करोड़ बन सकते हैं।

हलाकी अगर आपको 15% का अनुमानित रिटर्न मिलता हैं, तो 1 करोड़ बनने में 16-17 साल का समय लग सकता हैं, जी हाँ लंबे समय के लिए SIP करते हैं तो अधिकत्तम 15% तक मिलने की पूर्ण सभावनाएं होती हैं।

हलाकी रिटर्न के मामले में 22 प्रतिशत भी मिलती हैं, जबकि कम से कम 12% का रिटर्न मिल सकता हैं, ऐसे में 12 हजार से शुरू किया गया SIP आपको 19 साल में करोड़पत्ति बना सकता हैं।

म्यूचुअल फंड SIP में निवेश करने का नुकसान

ध्यान रहें म्यूचुअल फंड में पैसे निवेश करना जोखिमों के अधीन हैं, जी हाँ मार्केट हर रोज उतार – चढ़ाव का सामाना करता हैं, इस वजह से निवेशकों का नुकसान भी तय हैं।

जबकि लंबे समय के लिए निवेश करना सफल हो सकता हैं, लेकिन यह कहना गलत हैं, इसलिए जब भी आप पैसे शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड या फिर अन्य मार्केटों में लगाते हैं तो अपने रिस्क पर लगाएं।

जरूरी होगा की आप किसी विश्लेषक से संपर्क करें और निवेश के संबंधित जानकारी प्राप्त करें फिर निवेश करें, हलाकी इसके अलावे भी अपने परिवारों के सहमति के बिना निवेश नया करें।

डिसक्लेमर: ध्यान रहें हम निवेशकों को कभी भी शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड इत्यादि में निवेश करने का सलाह नहीं देते हैं, इसलिए आप अपनी जिम्मेदारी से निवेश करें धन्यवाद।

Leave a Comment