Join Group

PM Free Awas Yojana: गरीब लोगों को घर बनवाने के लिए मिल रहे 1 लाख 30 हजार रुपए, यहां करें आवेदन

PM Free Awas Yojana: प्रधानमंत्री फ्री आवास योजना के अंतर्गत गरीब लोगों को नया पक्का मकान बनवाने के लिए 1 लाख 30 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता देती हैं। इस योजना का लाभ (Benifits) वहीं लोग ले सकेंगे, जिनके पास रहने के लिए खुद का घर नहीं हैं।

इसके अलावा ऐसे भी लोग इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं, जो कच्चे मकान में रह रहे हैं और उनकी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर हैं। ध्यान दीजिए अगर आपके पास पहले से ही पक्का घर मौजूद हैं, तो आपको सरकार (Government) द्वारा लाभ नहीं मिलेगा।

प्रधानमंत्री फ्री आवास योजना के अंतर्गत नया घर बनवाने पर सब्सिडी प्रदान की जाती हैं। जी हां दोस्तों, अगर आप भी इस योजना के तहत आवेदन करते हैं, तो आपको सब्सिडी (Subsidy) भी सरकार द्वारा दी जाती हैं। यदि आपको भी नया घर चाहिए, तो आर्टिकल अंत तक पढ़ें।

ये हैं इस योजना का मुख्य लक्ष्य

केंद्र सरकार का मुख्य लक्ष्य (Target) यह की भारत देश में जितने भी लोग बिना घर के रह रहे हैं, उन सभी लोगों के पास पक्का घर हो। इसके अलावा जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं, उनको इस योजना का लाभ मिल सकें।

इसी के साथ पक्के मकान के साथ पानी की सुविधा, स्वच्छता और शौचालय जैसी सुविधा उपलब्ध करवाना इस योजना का मुख्य लक्ष्य हैं। आवास योजना का लाभ शहरी क्षेत्र वालें, ग्रामीण क्षेत्र वालें और पहाड़ी क्षेत्र वालें लोग भी लाभ ले सकें, यह उद्देश्य हैं।

क्या हैं इस योजना के लाभ एवं विशेषताएं

जो लोग इस योजना के अंतर्गत पक्का मकान (New Home) बनवाएंगे उसे 1 लाख रुपए तक की सब्सिडी मिल सकती हैं। इसके अलावा नया मकान बनवाने हेतु 1 लाख 30 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती हैं।

अगर आपको घर बनवाने के लिए पैसे (Money) कम पड़ रहे हैं, तो ऐसे में आपको 6.5 प्रतिशत ब्याज दर के हिसाब से लोन (Loan) उपलब्ध किया जाता हैं और आपको यह लोन‌ चुकाने के लिए 20 साल तक की अवधि (Validity) दी जाती हैं।

जिनके पास पहले से घर नहीं था, अब वह लोग नया मकान बनवाकर आगे का जीवन अच्छे से यापन कर सकेंगे। ग्रामीण भागों में रहने वाले लोगों को घर बनवाने हेतु 1.20 लाख रुपए दिए जाएंगे। जबकि, पहाड़ी क्षेत्र में रहने वाले लोगों को 1.30 दिए जाते हैं।

पीएम आवास योजना की पात्रता

आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत देश का नागरिक होना चाहिए। इसके बाद आवेदक के पास पहले से ही अपना खुद का पक्का मकान नहीं होना चाहिए। इससे पहले अगर आपने किसी आवास योजना (Awas Yojana) का लाभ प्राप्त किया हैं।

तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत लाभ नहीं मिलेगा। ईडब्ल्यूएस के आवेदक की वार्षिक इनकम 6 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। इसके अलावा घर में कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी (Government Job) एवं आयकर दाता नहीं होना चाहिए।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

नया घर बनवाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना हैं। यहां पर आपको Citizen Assessment के ऑप्शन पर क्लिक करना है और अप्लाई ऑनलाइन के विकल्प पर भी क्लिक करना हैं।

इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर (Adhar Card Number) भरना है और वेरीफाई करने के लिए चेक के विकल्प पर क्लिक करना है। अब आपको अपनी निजी जानकारी दर्ज करनी है और उसके बाद I Am Aware के चेक (Check) बॉक्स पर टिक करना हैं।

अब आपको कैप्चा कोड (Captcha Code) को दर्ज करना है और Save के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन संख्या प्राप्त होगी। इसके पश्चात आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा, जिसमें आपसे पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी हैं।

यह होने के बाद आपको आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, बैंक खाता नंबर, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो जैसे दस्तावेजों (Documents को स्कैन करके अपलोड (Upload) करना है और अंत में Submit बटन पर क्लिक कर देना हैं।

Leave a Comment